घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए Make Money Online From Home

Make Money Online

Make Money Online

आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना (Want to make money online) चाहते है, तो आज हम आपके लिये ऐसी जानकारी लायें है जो आपके लिये बड़े काम की है। पैसा केवल ऑफलाइन काम या बिज़नेस, नौकरी से ही नहीं कमाया जा सकता है, ऑनलाइन काम करके और इंटरनेट से भी पैसा कमाया जा सकता है।

आप अपनी रुचि और प्रतिभा के आधार पर नीचे दिये गये कुछ तरीक़े से आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है:

ब्लॉग्गिंग (Blogging)

Online पैसे कमाने की बहुत से तरीक़ों को अपनाया जा सकता है इनमें से एक तरीक़ा blogging का है। आज ke yug में internet की बहुत अहमियत है ऐसे में blogging internet पे पैसा कमाने का एक आसान तरीक़ा है। blogging के द्वारा आप अपने विचारों को व्यक्त करते हैं और उसे पब्लिश कर के दुनिया के सामने लाते हैं।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको internet की आवश्यकता होती है अगर internet है तो आप कही से भी blog लिख सकते हैं अब blog लिखने के लिए आप को wordpress, tumbler या blogger जैसी website की आवश्यकता पड़ती है। इन प्लैटफ़ॉर्म पर अपना अकाउंट बनाकर आप ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग में होता यूँ है कि जब अपना ब्लॉग लिखते हैं तो आप अपने ब्लॉग में विज्ञापन का स्थान बेच कर या गूगल के विज्ञापन लगाकर अपनी इनकम कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग में affiliate marketing का प्रयोग कर के भी पैसे कमाए जा सकते हैं इसमें जब आप किसी उत्पाद या product की अनुशंसा करते हैं या उसके बारे में बताते हैं तो उन product का link आप अपने blog में देते है उन link par click करके यदि कोई वह सामान ख़रीदता है तो उसकी कमीशन आपको मिलती है ऐसे में आपकी अच्छी ख़ासी income हो जाती है।

YouTube चैनल से ऑनलाइन कमाई

YouTube ऑनलाइन पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है। इसके 1 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं और यह दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है।youtube से भी ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है। आज हर कोई YouTube par ही अपने सवालों के जवाब ढूंढता है। ऐसे में YouTube कमाई का एक बहुत बड़ा साधन है।

YouTube पर Adsense, Affiliate Marketing और Sponsored Video के ज़रिए से भी पैसा कमाया जा सकता है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखे:

  • कंटेन्ट यूनीक हो और ऐसा हो जिसके बारे में लोगों को रूचि हो।
  • यूट्यूब विडिओ पर टैग लागए साथ में आप अपनी वेबसाईट के लिंक को भी उस पर लगाए।
  • आपका चैनल monetize होगा तभी आपको यूट्यूब से कमाई हो पाएगी।
  • इसके अलावा आप अपने विडिओ को फेस्बूक व ट्विटर या अन्य सोशल मीडिया platforms पर प्रमोट कर सकते है।

ऑनलाइन पढ़ाए

ऑनलाइन पढ़ाना पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है। ऑनलाइन शिक्षक कहीं भी, कभी भी पढ़ा सकते हैं और अपने घर के आराम से पैसे कमा सकते हैं। घर बैठे अनलाइन ट्यूशन दे कर भी आप पैसा कमा सकते है। इसकी खास बात ये है कि आपको काही जाने कि जरूरत नहीं बस आपके पास इंटरनेट होना चाहिए। आप अपनी खुद की वेबसाईट बना कर उस पर लाइव क्लाससेस या कोर्स बनाकर भी पैसे कमा सकते है। आप यदि किसी विषय पर महारथ रखते है तो आप उससे संबंधित विडिओ क्लाससेस या नोट्स बनाकर उसे विभिन्न साइट्स व प्लाटफॉर्म्स के जरिए अनलाइन बेच सकते है। इससे आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है।

Skill बेच कर पैसे कमाए

अगर आपके पास इंटरनेट से संबंधित कोई skill है तो आपके लिए घर बैठे अनलाइन पैसा कमाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। आपको यदि designing, web designing, coding, SEO, SMO या logo बनाना आता है या इससे संबंधित कोई प्रोफेशनल कोर्स किया है तो आप अपनी ये स्किल्स के जरिए अच्छी कमाई कर सकते है क्योंकि आज के इंटरनेट युग में इंटरनेट मार्केटिंग और online business करने वाली कॉम्पनियाँ ऐसे लोगों कि तलाश में रहती है जिनमे इसस तरह की स्किल्स हो।

ऑनलाइन समान बेचे

अगर आप घर बैठे online पैसा कमाना चाहते है तो आप eBay, olx, quickr, Amazon जैसी websites पर सेलर बन कर कमाई कर सकते है। कुछ websites पर पुराना समान भी बेचा जाता है जहां पर आप अपना अकाउंट खोल कर सेलर बन सकते है। इन वेबसाइट्स को online marketplace कहते है।

यदि आपके पास मार्केटिंग स्किल्स है तो आपके लिए अनलाइन प्रोडक्ट सेल करना मुश्किल काम नहीं है।

Fiverr से ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका

यदि आपके पास कोई टैलेंट है तो Fiverr पर freelancer बन कर आप अपनी सेवाये दे सकते है। Fiverr पर अकाउंट बना कर आप अपनी स्किल को Fiverr पर सेल कर सकते है और online कमाई कर सकते है। Fiverr हर सेल का कुछ हिस्सा अपने पास रखता है और बाकी आपको दे देता है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Online पैसा कामने का एक जरिया Affiliate Marketing भी है। आज कल बहुत से लोग affiliate marketing के जरिए बहुत अच्छी कमाई कर लेते है। हाल ही के दिनों में इंटरनेट पर यह तरीका काफी पोपुलर भी हुआ है।

इसकी खास बात यह है कि इसके लिए आपको किसी तरह का कोई शुरुआती खर्च भी नहीं करना पड़ता है। आप affiliate marketing के लिए अपनी रुचि के अनुसार सेक्टर खोजे और उस सेक्टर में अपनी पसंद के प्रोग्राम में अपने को जोड़े। उस प्रोग्राम से जुड़े उत्पादों को सोशल मीडिया के प्लाटफॉर्म्स पर, ब्लॉग्स के जरिए या यूट्यूब के जरिए प्रमोट कर के बेचे। हर सेल पर आपको कमिशन मिलेगी जिसके द्वारा आपकी अच्छी खासी कमाई हो जाएगी।

Online Paid Surveys से ऑनलाइन पैसे कमाए

Online पैसे कमाने के लिए आप Online Paid Surveys का हिस्सा बन सकते है। इसमे आप Online Surveys में भाग लेकर अच्छी कमाई कर सकते है। यह बहुत आसान तरीका भी होता है।

नीचे दी गई websites पर Online Paid Survey पूरा करके कमाई की जा सकती है:

  • https://www.surveymonkey.com
  • http://www.usurveysites.com
  • https://www.voxpopme.com

Data Entry से ऑनलाइन पैसे कमाए

यह एक ऐसा कार्य है जिसमे डेटा एंट्री ऑपरेटर स्क्रीन पर दिखाई देने वाले टेक्स्ट को टाइप करता है और document और फाइल में data बनाता है। आज कल कई ऐसी कॉम्पनिया जो online data entry की जॉब्स देती है और बदले में काफी अच्छे पैसे भी देती है।

वीडियो गेम खेलकर कमाएं पैसे

आप विडिओ गेम्स खेल कर भी online पैसे कमा सकते है। बहुत सी ऐसी companies जैसे Reliance Games और Rockstar India जैसी गेमिंग कंपनियां अपनी विडिओ गेम टेस्टिंग के बदले अच्छी खासी रकम देती है। आप गेम्स खेलकर उसकी टेस्टिंग कर पैसा कमा सकते है।

वैसे कई ओर तरीक़ों से भी आप घर बैठकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और अपनी कमाई कर सकते हैं। हमने इस ब्लॉग में आपको कुछ एक तरीको की जानकारी दी है। हम इस ब्लॉग को समय समय पर अपडेट भी करते रहेंगे अगर आपको हमारा ब्लॉग अच्छा लगा हो तो कृपया इसे ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें। हम नई जानकारी के साथ मैनिकब्स.कॉम manycubs.com पर नये ब्लॉग लाते रहेंगे। धन्यवाद।

Leave a Comment