क्या ICC Cricket World Cup 2023 भारत में होगा?

साल 2023 की सबसे बड़ी बात

आखिर ऐसा क्या होने वाला है 2023 में जिसका पूरी दुनिया को वर्षों से इंतजार था?

सबसे बड़ी बात कि ये सबसे बड़ी घटना भारत में ही घटने वाली है ! जी हाँ भारत इस साल दुनिया के सबसे मशहूर खेल क्रिकेट के सबसे बड़े खिताब विश्व कप की मेजबानी करने वाला है।

साल 2023 के नवंबर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट विश्व कप भारत में खेला जाएगा और सिर्फ विश्व कप ही नहीं बल्कि उससे संबंधित सभी मैचों का आयोजन भारत के ही भिन्न-भिन्न स्टेडियमों में होगा। यह अंतरराष्ट्रीय पुरूष एकल क्रिकेट विश्व कप का तेरहवां संस्करण होगा।

भारत साल 2023 में अंतरराष्ट्रीय पुरूष क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करने जा रहा है जो प्रत्येक देशवासी के लिए गौरव व हर्ष का विषय है।

ये आयोजन पहले तो फरवरी-मार्च में ही होना था परंतु कोविड-19 के चलते एवं तैयारियों में कमी रह जाने का हवाला देते हुए इसे नवम्बर में आयोजित करने का प्रस्ताव दिया गया।

साल 2019 में जीत का सेहरा इंग्लैंड के सर बंधा था इस साल सबकी नजरें भारत पर टिकीं हैं क्योंकि भारत अपनी क्षमताओं का लोहा 1983 और 2011 में पूरी दुनिया को मनवा चुका है परंतु पांच बार की विजेता रही आस्ट्रेलिया की टीम भी लगातार भारत के लिए एक बड़ी चुनौती रहेगी। लेकिन घरेलू मैदान होने के कारण भारतीय खिलाड़ियों के पास यह एक अच्छा मौका होगा खुद को साबित करने का।

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के संभावित खिलाड़ियों की सूची

जिसके लिए भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के संभावित खिलाड़ियों की सूची भी जारी हो चुकी है जिसमें रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, शुभमन गिल/शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक इत्यादि के नामों को वरीयता दी गई है।

परंतु ताज़ा जानकारी के अनुसार ऋषभ पंत का एक कार दुर्घटना में चोटिल हो जाना पंत के लिए बहुत भारी साबित होने जा रहा है पंत के इलाज में संलग्न डाक्टरों का कहना है कि पंत की रिकवरी में आठ से नौ महीने लग सकते हैं और अगर ऐसा हुआ तो वो अंतरराष्ट्रीय पुरूष क्रिकेट विश्व कप की टीम का हिस्सा नहीं हो पाएंगे। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इसपर मंथन भी शुरू कर दिया है कि अगर ऋषभ पंत नहीं तो फिर कौन ?
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अपनी जिम्मेदारियों को लेकर काफ़ी उत्साहित है। अंतरराष्ट्रीय पुरूष क्रिकेट विश्व कप के मैचों का आयोजन किन-किन क्रिकेट स्टेडियमों में होगा इसपर भी उनकी पैनी नज़र है और इसके पुख्ता प्रबंध हो रहें हैं।

प्रसिद्ध क्रिकेट स्टेडियम जिनमें अंतरराष्ट्रीय पुरूष क्रिकेट विश्व कप होना है।

भारत में कई प्रसिद्ध क्रिकेट स्टेडियम हैं जिनमें से अंतरराष्ट्रीय पुरूष क्रिकेट विश्व कप के लिए जिन स्टेडियमों के नामों पर प्रमुखता से विचार हो रहा है उनके नाम कुछ इस तरह हैं:-

वानखेड़े स्टेडियम- मुंबई
नोट:- इसकी स्थापना 1974 में हुई यह एक लगभग 33,108 दर्शकों की क्षमता वाला स्टेडियम है

एमए चिदंबरम स्टेडियम- चेन्नई
नोट:- इसकी स्थापना 1916 में हुई यह एक लगभग 50000 दर्शकों की क्षमता वाला स्टेडियम है

चिन्नास्वामी स्टेडियम- बैंगलोर
नोट:- इसकी स्थापना 1969 में हुई यह एक लगभग 35000 दर्शकों की क्षमता रखने वाला स्टेडियम है

नरेंद्र मोदी स्टेडियम- अहमदाबाद
नोट:- इस स्टेडियम का नाम पूर्व में देश के पहले गृहमंत्री लोह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम पर था परंतु मोदी सरकार ने इसका नाम बदलकर तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर रख दिया यह 2020 तक दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था इसकी दर्शक क्षमता करीब एक लाख पैंतीस हजार के आसपास है इसका शिलान्यास 1983 में हुआ फिर 2017व 2020 की कार्ययोजनाओं पर काम हुआ और ये अपने तत्कालीन स्वरूप को प्राप्त हुआ।

ईडन गार्डन- कोलकाता
नोट:- इसकी स्थापना 1864 में हुई थी, इसका नाम तत्कालीन गर्वनर जनरल लार्ड ऑकलैंड की ईडन बहनों के नाम पर रखा गया था। वर्तमान में यह लगभग 66000 दर्शकों को संभालने की क्षमता रखता है।

अरुण जेटली स्टेडियम- दिल्ली
पुराना नाम (फिरोजशाह कोटला)

नोट:-भारत सरकार ने इस स्टेडियम का नाम 12 सितंबर 2019 को फिरोजशाह कोटला से बदलकर पूर्व वित्तमंत्री अरूण जेटली के मरणोपरांत उनकी स्मृति में अरूण जेटली स्टेडियम कर दिया था। इसकी स्थापना 1883 में की गई थी। यह एक लगभग 41000 दर्शकों की क्षमता वाला स्टेडियम है।

राजीव गांधी स्टेडियम- हैदराबाद
नोट:- इसकी स्थापना वर्ष 2003 में हुई यह एक लगभग 55000 दर्शकों को सहेजने की क्षमता रखने वाला स्टेडियम है।

पंजाब क्रिकेट स्टेडियम- मोहाली
नोट:- इसकी स्थापना साल 1993 में हुई यह एक लगभग 27000 दर्शकों की क्षमता वाला स्टेडियम है

जैसा की अनुमानित है कि अगर कोविड की कोई लहर पैदा नहीं होती है तो स्टेडियमों में खचाखच भीड़ का नज़ारा देखने को मिलेगा जिसके प्रबंधन को लेकर बीसीसीआई काफ़ी चौकन्ना है। वो किसी भी तरह की चूक की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ना चाहता।

आईसीसी 2023 विश्व कप टीमों की सूची

आईसीसी 2023 विश्व कप टीमों की सूची कुछ इस तरह (अपेक्षित) है:-

  • भारत
  • पाकिस्तान
  • ऑस्ट्रेलिया
  • श्रीलंका
  • वेस्ट इंडीज
  • बांग्लादेश
  • दक्षिण अफ्रीका
  • न्यूज़ीलैंड
  • इंग्लैंड
  • अफ़ग़ानिस्तान

अंतरराष्ट्रीय पुरूष क्रिकेट विश्व कप के मैचों की समय सारणी

अंतरराष्ट्रीय पुरूष क्रिकेट विश्व कप की शुरुआत अक्टूबर 2023 में होगी और इसका फाइनल मैंच 26 नवंबर 2023 को खेला जाएगा। शुरुआती मैचों की आधिकारिक तारीखें अभी घोषित नहीं की गई हैं। पूरी समय सारणी के लिए अभी हमें थोड़ा इंतजार करना होगा।

आईसीसी वर्ल्ड कप के संपूर्ण आयोजन में लगभग 48 से 50 मैच खेले जाएंगे तो तैयारी कर लीजिए इसका लुत्फ उठाने की, अगर टीवी पर मैच देखने हैं तो अपने केवल आपरेटर्स को सूचित कर दीजिए, रिचार्ज पर रियायतें खोज लीजिए,और अगर अपने शहर के स्टेडियम जाकर देखना चाहते हैं तो टिकट बुक करवाईए अगर दुर्भाग्यपूर्ण आपके शहर में मैचों का आयोजन नहीं है और दूसरे शहर जाकर देखना चाहते हैं तो अपनी ट्रेन,प्लेन, होटल इत्यादि की बुकिंग्स करवा दीजिए तो 2023 अंतरराष्ट्रीय विश्व कप के गवाह बनने के लिए तैयार रहिए।

इस लेख में हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो कृपया इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले।
इस तरह की और जानकारी हम आपके लिए लाते रहेंगे और इस आर्टिकल को समय समय पर अपडेट भी करते रहेंगे।

Leave a Comment