Youtube से पैसे कैसे कमाए? | How to earn money from Youtube?

आज के लेख में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं? (How to earn money from Youtube?) यूट्यूब (Youtube) आज के ज़माने में एक बहुत ही पॉपुलर प्लेटफ़ॉर्म बन चुका है जिस पर लोग वीडियो देखना पसंद करते हैं। वीडियो देखने के साथ साथ लोग अपने ज्ञान की वृद्धि करने के लिए भी यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं। परंतु आपको जानकर हैरानी होगी कि वीडियो बनाने वाले लोग यूट्यूब से ही बहुत पैसा कमा लेते हैं। आप भी यूट्यूब से पैसा कमा सकते है। आज हम कुछ ऐसे तरीक़ों की बात करने जा रहे है जिनकी मदद से यूट्यूब से आसानी से पैसा कमाया जा सकता है। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ये तो पता है कि वीडियों कैसे बनाया जाता है और यूट्यूब पर अपलोड कैसे किया जाता है परंतु उस वीडियो से वो कैसे पैसा कमा सकते हैं या यूट्यूब चैनल से कैसे पैसे कमा सकते हैं यह बहुत कम लोगों को पता होता है। तो ऐसे में यह लेख उन लोगों के लिए ही है।

Youtube-earning
How to earn money from Youtube?

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको यूट्यूब से पैसा कमाना बहुत आसान लगेगा परंतु हम यह पहले ही स्पष्ट करना चाहते हैं कि यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको मेहनत के साथ साथ धैर्य रखने की भी आवश्यकता है।

अब हम यूट्यूब की बात कर रहे हैं तो हम पहले थोड़ा सा इसका परिचय भी दे देते हैं।

यूट्यूब क्या है? (What Is Youtube? In Hindi)

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप विडिओ बनाकर उसे अपलोड करते है। आप अपना विडिओ दुनिया के सामने लाते है। लोग इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके आपके द्वारा बनाए गए विडिओ को देख पाते है।

यूट्यूब प्लैटफ़ॉर्म पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपको कोई पैसा नहीं चुकाना होता यह सर्विस बिलकुल फ़्री होती है। इसी तरह से वीडियो देखने का भी कोई पैसा नहीं लिया जाता है यह सर्विस भी फ़्री में अवेलेबल है।

जब आप वीडियो अपलोड करते हैं तो दर्शक आपकी वीडियो देखकर ज्ञान प्राप्त करते हैं, बदले में आप यूट्यूब से पैसे अर्जित करते हैं।

आपको जिस किसी भी विषय पर नॉलेज है या रुचि है आप उस विषय पर वीडियो बनाकर यूट्यूब पर चैनल बनाकर अपलोड कर सकते है। यूट्यूब आपको नाम के साथ-साथ पैसा कमाने का भी मौक़ा देता है।

यू ट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपको सबसे पहले यू ट्यूब पर एक चैनल बनाना होगा। यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए यूट्यूब पर साइन इन करना बहुत आवश्यक है, जिसके लिए आप जीमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यूट्यूब गूगल का ही एक प्रोडक्ट है और जीमेल भी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है। इसीलिए आप अपने जीमेल के द्वारा यूट्यूब पर लॉगिन करें और उसके बाद अपना चैनल क्रिएट करें।

यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए किन चीज़ों की आवश्यकता होती है?

  • अच्छी स्पीड वाला इंटरनेट।
  • जीमेल ID .
  • वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए अच्छी कन्फेडरेशन का एक मोबाइल या कम्प्यूटर।
  • वीडियो एडिटिंग करने के लिए एक सॉफ़्टवेयर।

YouTube से पैसे कमाने के लिए क्या करें?

  • सबसे पहले Gmail ID के द्वारा अपना YouTube चैनल बनायें।
  • चैनल पर अपना बैनर और लोगो लगाएं।
  • चैनल का डिस्क्रिप्शन लिखें।
  • चैनल पर एक ही तरह के वीडियो अपलोड करें जैसे कि किस niche या सब्जेक्ट पर आप ने चैनल बनाया है उसी से रिलेटेड वीडियो उस पर अपलोड करें।
  • वीडियो बनाते वक़्त वीडियो की क्वालिटी का ख़ास ध्यान रखें। क्वालिटी अच्छी हो तो चैनल के चलने की संभावना उतनी ही ज़्यादा होगी।
  • हर वीडियो का एक थंबनेल बनाए। थंबनेल आकर्षक होना चाहिए।
  • हर वीडियो में टाइटल और डिस्क्रिप्शन लिखना न भूलें। इसके अलावा वीडियो में टैग्स का इस्तेमाल करें।
  • चैनल पर नियमित तौर पर विडियो ज़रूर डालें। इससे आपकी सब्सक्राइबर्स के साथ कनेक्टिविटी बनी रहेगी।
  • वीडियो अपलोड करते वक़्त इस बात का ध्यान रखें कि आपका वीडियो में कॉपीराइट न आए। अर्थात कॉपीराइट इश्यू का ध्यान रखें।
  • चैनल को मॉनेटाइज करने के लिए कुछ मापदंड होते हैं। इन मापदंडों को पूरा करें और चैनल को मॉनेटाइज करें।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए ये सभी क़दम उठाने आवश्यक है।

YouTube चैनल से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके मौजूद हैं जिनमें से कुछ प्रमुख तरीकों के बारे में हमने आपको इस लेख में बताया है।

यूट्यूब चैनल से पैसा कमाने के तरीक़े

यूट्यूब चैनल से पैसा कमाने की बहुत सारे तरीक़े मौजूद हैं इनमें से कुछ प्रमुख तरीक़े इस प्रकार है:

1. Google AdSense

गूगल एडसेंस ही वो तरीक़ा है जिसके द्वारा आप यूट्यूब पर पैसे कमा सकते है। यूट्यूब पर जो आप एड्स देखते हैं वो एड्स गूगल एडसेंस के द्वारा दिखाई जाते है और इन्हीं एड्स के द्वारा या फिर यूं कहिए कि एडसेंस के द्वारा ही लोग लाखों रुपया महीने के कमा रहे है।

गूगल एडसेंस के द्वारा ही यूट्यूब या ब्लॉग्स पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं ये दुनिया का सबसे बड़ा एड नेटवर्क है।

यदि आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch Hour पिछले एक साल में पूरे होत जाते हैं तो आपका channel मोनेटाइज हो जाता है। मोनेटाइज होने का मतलब ये होता है कि आपका channel Google एडसेंस के लिए अप्रूव कर दिया गया है। गूगल एडसेंस अप्रूव होने के बाद ही आप एड्स से पैसे कमा सकते हैं।

2. Affiliate Marketing

ऐफ़िलिएट मार्केटिंग के द्वारा आप यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते है। ऐफ़िलिएट मार्केटिंग मे आप प्रोडक्ट्स बेचने के बदले में कुछ कमीशन प्राप्त करते हैं। इस कमीशन को ही ऐफ़िलिएट मार्केटिंग कहते हैं। आप यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में जाकर किसी कंपनी के प्रोडक्ट का लिंक पेस्ट कर देते हैं। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद यदि कोई उस सामान को ख़रीदता है तो उसके बदले में अच्छी ख़ासी कमीशन मिल जाती है।

आप अपने यूट्यूब चैनल से रिलेटेड प्रॉडक्ट्स के बारे में वीडियो बना सकते हैं। कहने का मतलब ये है कि आपके चैनल की जो भी niche है आप उसी रिलेटेड प्रोडक्ट की वीडियो बनाकर अपलोड करें। डिस्क्रिप्शन में प्रोडक्ट का लिंक डाले। ऐसा करने से यदि कोई आपके बताए गए लिंक से प्रोडक्ट ख़रीदता है तो उसके बदले में आपको कमीशन मिल जाती है।

एफिलिएट मार्केटिंग की ख़ास बात ये है कि आप इससे गूगल एडसेंस से ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं। ये एक आसान तरीक़ा भी है और साथ में आप कम ट्रैफ़िक में ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं।

3. Sponsorship

यूट्यूब चैनल पर जब आपके सब्सक्राइबर बढ़ जाते है और लोग आपके वीडियोज़ को पसंद करते हैं तो ऐसे में स्पॉन्सरशिप लेकर अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है। ऐसे में कंपनियां अपने प्रॉडक्ट बेचने के लिए आपसे संपर्क करती है और आप उनके प्रोडक्ट के बारे में वीडियोज़ बनाते है जिसके बदले में कंपनी आपको अच्छी ख़ासी रक़म देती है। आजकल बहुत से यूट्यूबर इसी तरीक़े से अच्छी ख़ासी रक़म कमाते हैं।

4. खुद के प्रोडक्ट बेचकर

यूट्यूब चैनल का इस्तेमाल आप अपने ख़ुद के प्रोडक्ट बेचने के लिए कर सकते हैं। जब आप अच्छी वीडियोज़ बनाते हैं और आपके सब्सक्राइबर की संख्या भी ज़्यादा होती है तो आप अपने चैनल पर अपने ख़ुद के प्रोडक्ट के बारे में वीडियोज़ बनाकर उन्हें बेच सकते है और अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।

5. YouTube पर अपनी सर्विस बेचकर पैसे कमा सकते हैं

यदि आपके अंदर कोई स्किल है या कोई प्रतिभा है जैसे कि वेबसाइट बनाना, कंटेंट राइटिंग, विडियो एडिटिंग आदि, तो उससे रिलेटेड वीडियो बनाकर आप अपनी प्रतिभा और स्किल को दुनिया के सामने ला सकते हैं। इसके द्वारा आप अपने ख़ुद का प्रचार कर लेते हैं साथ में आप अपनी सर्विसेज़ लोगों को बेच सकते हैं।

6.यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो

आज कल यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो का ज़माना है ऐसे में आप शॉर्ट वीडियो यानी कि एक मिनट का वीडियो अपलोड कर के यूट्यूब शॉर्ट फंड प्राप्त कर सकते हैं। सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए यूट्यूब शॉर्ट्स बनाए और सब्सक्राइबर बढ़ जाने पर लंबी अवधि के वीडियो भी बना सकते हैं।

इस लेख में हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो कृपया इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले।
इस तरह की और जानकारी हम आपके लिए लाते रहेंगे और इस आर्टिकल को समय समय पर अपडेट भी करते रहेंगे।

Leave a Comment