Tech: कैसे करे ट्रेन का Live Running Status चेक?

How to check Live Running Status of train?

आज हम आपको ऐसी जानकारी देने जा रहे है जो आपके बड़े काम की है। हम अक्सर रेल में यात्रा करते है और हमारे साथ ऐसा भी होता है कि हमारी किसी गलती के कारण हमारी ट्रेन (train)छूट जाती है। हमें ट्रेन के सही समय का पता न होने के कारण भी हमारी ट्रेन छूट जाती है। टाइमिंग के पता न होने के कारण ट्रेन न छूटे इसके लिए आपको ऐसी कुछ मोबाईल apps का पता होना चाहिए जो आपकी सहायता कर सके ताकि इस स्थिति से आप निपट सके और ट्रेन का Live Running Status जान सके।

लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस (Live running status of train)

पहले तो ये जान लेते है कि किसी ट्रेन का लाइव रनिंग स्टेटस (Live running status) होता क्या है? लाइव ट्रेन रनिंग स्टैटस का मतलब ये है कि रियल टाइम में ट्रेन की सही लोकेशन की जानकारी। इसकी सहायता से ये जानने में मदद मिलती है कि ट्रेन कहा है और स्टेशन पर कब पहुंचेगी। आज कल गूगल पर भी आसानी से ये जानकारी पाई जा सकती है परंतु हम आपको यहाँ कुछ ऐसी मोबाईल apps के बारे में बताया रहे है जो आपको ट्रेन का लाइव रनिंग स्टैटस बताती है।

1. Paytm

Paytm App एक ऐसी app है जिसके मदद से आप पैमेंट करते है परंतु इसी app की सहायता से आप ट्रेन, फ्लाइट, और बस के लिए टिकट भी बुक कर सकते हैं। आप अपनी टिकट चेक करने, PNR की जानकारी और लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस चेक करने की सुविधा भी पाते है। इसके लिए आप केवल बस ट्रेन आइकन पर क्लिक करे और ट्रेन स्टेटस को टैप करे। इसके बाद ट्रेन नंबर डाले या फिर लोकेशन डालकर स्टेटस चेक कर सकते हैं।

2. व्हेयर इज माई ट्रेन (Where is my Train)

दूसरी एप का नाम है व्हेयर इज माई ट्रेन (“Where is my Train”)। आप अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर जा कर इस app को डाउनलोड करे। ये ऐप बहुत आसानी से मिल प्ले स्टोर पर मिल जाती है। डाउनलोड करने के बाद इस एप में सबसे पहले आपको लॉग-इन करना होगा। इसके बाद ऐप में आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे, रनिंग स्टेटस, PNR और टिकट। आप अपना बस या ट्रेन का नंबर डाले। नंबर डालने पर ये app आपको स्टेटस बताया देगी। एक खास बात ये है कि ये जानकारी app आठ रिजनल भाषाओं में प्रदान करती है।

3. ट्रेनमैन (Trainman)

तीसरी बड़ी app का नाम है “ट्रेनमैन” (Trainman)। ये एप आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी। इसे डाउनलोड करे या फिर इसकी वेबसाइट पर जाए। App हो या वेबसाईट दोनों पर आपको रनिंग स्टेटस का ऑप्शन क्लिक करना होगा और ट्रेन नंबर या लोकेशन डालनी होगी। जैसे ही आप नंबर या लोकैशन डालेंगे ये आपको रनिंग स्टेटस की जानकारी दिखा देगी।

4. आईआरसीटीसी (IRCTC)

ऊपर बताई गई apps के अलावा सरकारी app IRCTC भी आपको ट्रेन का लाइव रनिंग स्टैटस की सुविधा देती हैं। इस app में भी एपको लॉगिन करना होगा और एप में जाकर ट्रेन का लाइव रनिंग स्टैटस जाना जा सकता है।

Leave a Comment