Health: सर्दियों में अदरक क्यों खानी चाहिए? Benefits of Ginger

Why should ginger be eaten in winter? in Hindi

अदरक (Ginger) के बारे में आप जानते तो होंगे ही पर उसके कुछ खास गुणों के बारे में भी आपको पता होना चाहिए। सर्दियों में अदरक का प्रयोग चाय से लेकर खाने में किया जाता है क्योंकि इसमे कईऔषधीय गुण पाए जाते हैं। आइए जानते है अदरक के कुछ खास गुणों के बारे में –

अदरक के स्वास्थ्य वर्धक गुण (Health benefits of ginger)

दरअसल, अदरक में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। अदरक में पोटैशियम, मैग्निशियम, फोलेट, जिंक, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी, सी, और सोडियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो सर्दियों के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखता है। ऐसे में सर्दियों में अदरक का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रहती है। जबकि यह आपको कई मौसमी बीमारियों से भी बचाता है।

अदरक मजबूत करती है इम्यूनिटी (Ginger strengthens immunity)

सर्दियों में शरीर कि इम्यूनिटी काम हो जाती है। ऐसे में अपने खान पान में अदरक का प्रोयग करना चाहिए, खास कर सर्दियों में अदरक खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते है तो अदरक का रोजाना इस्तेमाल करना चाहिए।

सर्दी-जुखाम से छुटकारा (Get rid of cold)

सर्दियों में अक्सर सर्दी जुखाम का खतरा बना रहता है परंतु यदि आप अपने खान पान में नियमित रूप से अदरक का प्रयोग करते है या अदरक वाली चाय का सेवन करते है तो ये खतरा कम हो जाता है। इसलिए नियमित रूप से अदरक का सेवन करना फायदेमंद होता है।

भूख बढ़ाने में फायदेमंद (Beneficial in increasing appetite)

अदरक खाने का एक फ़ायदा यह है कि अदरक पेट को साफ रखता है और आपको भूख भी अच्छी लगती है। पाचन संबंधी समस्याओ से निजात दिलाने में अदरक बहुत फायदेमंद होती है। आदरक का इस्तेमाल सब्जी में भी किया जा सकता है। पेट अच्छा रहता है तो शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है।

वजन बढ़ाने में सहायक (Benefits of ginger in increasing weight)

नियमित रूप से अदरक का सेवन वजन बढ़ाने में सहायक होता है। अदरक खाने से भूख बढ़ती है जिसके कारण वजन भी बढ़ता है। इसीलिए अक्सर शहद में अदरक मिलाकर खाने की सलाह दी जाती है।

लीवर को रखे स्वस्थ (Keep liver healthy)

लीवर संबंधी समस्या में अदरक बहुत फायदेमंद होती है। आप अदरक का नियमित सेवन चाय में भी कर सकते है। आप अदरक का पाउडर बनाकर भी इसका प्रयोग कर सकते है। अदरक के कुछ विशेष गुणों के कारण अदरक लीवर को स्वस्थ रखती है और लीवर को मजबूत करती है।

Disclaimer– लेख में दी गई जानकारी को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर सलाह करे। हमारा उद्देश्य आपको अच्छी जानकारी प्रदान करना मात्र है।

Leave a Comment