रोजाना साइकिल चलाने के फायदे | Health Benefits of Regular Cycling

साइकिल चलाने के फायदे

आपको जानकार हैरानी होगी कि रोजाना साइकिल चलाने से आप कई रोगो के जोखिम से बच जाते है। हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर, तथा मधुमेह जैसे रोगो से आप बच सकते है। बस आपको केवल 30 मिनट तक साइकिल चलानी है। यह एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपने को फिट रख सकते है। साइकिल चलाने से आपको अपने आपको सक्रिय रखने में सहायता मिलती है।

साइकिल चलाने के लाभ Benefits of Regular Cycling

अच्छी नींद

अगर आप सुबह जल्दी उठ कर साइकिलिंग करते हैं तो नींद न आने की समस्या से आपको छुटकारा मिल सकता है। सुबह साइकिलिंग करने से आपको रात में अच्छी नींद आती है। इसका एक कारण यह भी है कि साइकिल चलाने से शरीर में थकान होती है और आप रात में बिस्तर पर लेटते ही नींद का अनुभव करते है।

बीमारियों से छुटकारा

साइकिल चलाने से आपकी रोगो से लड़ने की क्षमता में वृद्धि होती है। यह देखा गया है कि साइकिल चलाने वाले लोग 50 प्रतिशत तक कम बीमार पड़ते हैं। साइकिल चलाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।

शारीरिक शक्ति में वृद्धि

साइकिल चलाने से शरीर की सारी मांसपेशियां मजबूत होती है। मजबूत मांसपेशियां आपको स्वस्थ रखने में सहायता करती है। मजबूत मांसपेशियां आपको फिट बनाती है।

मजबूत याददाश्त

साइकिल चलाने से आपको एक फायदा यह मिलता है कि आपकी याददाश्त मजबूत होती है साथ ही दिल भी मजबूत होता है। साइकिल चलाने से दिमाग में नई कोशिकाओं का भी विकास होता है।

काम में मदद

साइकिलिंग करने वाले लोग दूसरे लोगों की तुलना में अच्छी तरह से काम करते है। वह ज्यादा अच्छी परफॉर्मन्स देते है। वह पूरा दिन अपने आपको फ्रेश फील करते है और इसी कारण उनके सोचने की क्षमता भी दूसरे लोगो से बेहतर होती है और वह ज्यादा बेहतर परफॉर्म कर पाते है।

पाचन क्षमता

साइकिल चलाने से आपकी पाचन क्षमता अच्छी हो जाती है। हाई कैलोरी स्नैक्स जैसे समोसा, कचौरी, कोल्डड्रिंक आदि से उत्पन्न एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने में भी मदद मिलती है। साइकिलिंग से आप अपने पाचन तंत्र को तंदरुस्त रख सकते है।
 
— By Gaurav Joshi

Leave a Comment